दिल्ली एनसीआर का पूरा नाम क्या है - Delhi NCR Full Form (Meaning) in Hindi | NCR ka full form

Delhi NCR Full Form, NCR ka Pura Naam and Meaning in Hindi

अगर आप भारत में रहते हैं तो अपने Delhi NCR का नाम तो सुना ही होगा। क्या आप जानते हैं कि Delhi NCR की full form Meaning (पूरा नाम) क्या होती है?

आज हम इस पोस्ट में आपको बताएँगे कि Delhi NCR की full form क्या होती है NCR का meaning क्या है?

Delhi Ncr Full Form in Hindi



Delhi NCR Full Form - National Capital Region (नेशनल कैपिटल रीजन)

NCR Full Form in Hindi - राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र

NCR Delhi के बारे में जानकारी

आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ये जानकारी प्राप्त होगी कि Delhi NCR ka pura naam क्या है, Delhi NCR के साथ कौन कौन से राज्य के शहर लगते हैं। Delhi NCR का सेत्र्फल कितने है आदि।

Delhi NCR के साथ लगने वाले राज्य राजस्थान, हरियाणा और उत्तर प्रदेश (UP) हैं। NCR में पांच करोड़े से भी अधिक आबादी रहती है। यदि Delhi NCR के क्षेत्रफल की बात करें तो ये 1,484 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

सबसे पहले Delhi NCR में केवल 3 जिलों को ही शामिल किया गया था। जिसमे हरियाणा का महेंद्रगढ़ और भिवानी, भरतपुर जो राजस्थान का जिला है शामिल थे।

आज के समय में Delhi NCR की संख्या को बढ़ाकर 19 कर दिया गया है। आज के समय में दिल्ली NCR में ये क्षेत्र आते हैं- गौतम बुद्ध नगर, मेरठ, बुलंदशहर, हापुड़, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, बागपत, मुजफ्फरनगर, फरीदाबाद, गुड़गांव, मेवात, रोहतक, झज्जर, सोनीपत, महेंद्रगढ़, भिवानी, जींद, करनाल, पानीपत, रेवाड़ी, अलवर, पलवल, भरतपुर क्षेत्र शामिल हैं।

Delhi NCR भारत के ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में गिना जाने वाले बड़े NCR (नेशनल कैपिटल रीजन) में से एक है। राजस्थान, हरियाणा और उत्तर प्रदेश मिलकर NCR को हर प्रकार से व्यापार, सांस्कृतिक और शैक्षनिक तौर पर हसीन बनाता है।

Delhi NCR के बारे में रोचक जानकारी


Delhi NCR में जो क्षेत्र शामिल हैं उन क्षेत्रों ने साल 2011-2012 में 128 अरब अमेरिकन डॉलर का उत्पादन किया था। और आपको ये जानकर हैरानी होगी की ये भारतीय GDP का 7.5 प्रतिशत था।

Delhi NCR में राजस्थान के दो जिलों अलवर और भरतपुर को भी शामिल किया गया है।

केत्र्फल की दृष्टी से Delhi NCR 1,484 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

Also Read About:- 


Post a Comment

Please do not enter any spam link in comment box.

Previous Post Next Post