CNG का फुल फॉर्म (Meaning) क्या है | CNG Full Form in Hindi | CNG ka Pura Naam


CNG का फुल फॉर्म, Meaning, Pura Naam Kya hai?


CNG Full Form - यदि आपने CNG के बारे में सुना होगा तो आपके दिमाग में ये प्रश्न जरुर आता होगा कि CNG ki full form क्या होती है।

इस पोस्ट मे आपके साथ CNG के बारे में जानकारी देंगे, जैसे CNG क्या है, CNG ki फुल फॉर्म हिंदी में क्या है, CNG के फायदे और नुक्सान क्या क्या हैं आदि।

सबसे पहले हम आपको बताते हैं की CNG Full Form क्या होती है।


CNG Full Form in English - Compressed Natural Gas (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस)

CNG Full Form in Hindi - संपीडित प्राकृतिक गैस
CNG Full Form in Hindi

CNG Gas क्या है?

CNG Full Form - ये ऐसी गैस प्राकृतिक रूप में पाई जाने वाली गैस है जिसको बहुत अधिक दवाब के साथ रखा जाता है। CNG Gas का अत्यधिक प्रयोग मोटर गाड़ियों को चलाने में किया जाता है। CNG Gas गंधहीन और रंगहीन होती है।
 
CNG गैस के भर की बात करें तो ये हवा से भी हलकी होती है। वैसे तो CNG Gas एथेन, मेथेन, और प्रोपेन गैस के मिलने से बनी होती है परन्तु इस गैस का संघटक मिथेन गैस होती है। इस गैस का प्रयोग दोनों प्रकार के इंजन में किया जाता है चाहे वो पेट्रोल इंजन हो या फिर डीजल इंजन हो।


CNG गैस का आविष्कार कब और किसने किया था?


यदि CNG गैस के आविष्कार की बात करें तो इस गैस की खोज की शुरुआत सबसे पहले अमेरिका के William Hart नामक व्यक्ति ने 1626 में की थी। इस गैस के आविष्कार की शुरुआत 1626 में की गयी थी परन्तु इसका प्रयोग सबसे पहले सन 1800 में पूरा हुआ था।

इस गैस का प्रयोग पर्यावरण को हानिकारक गसों से बचने के लिए गया था। अमेरिका के बाद इस गैस का प्रयोग अन्य देशों ने करना शुरू कर दिया था।



CNG Gas के बारे में जानकारी


  • CNG गैस रंगहीन होने के कारण इसे देखा नहीं जा सकता।

  • पेट्रोल और CNG में ऑक्टेन नामक पदार्थ होता है जो इनको ज्वलनशील बनाता है। पेट्रोल का ऑक्टेन नंबर 95 और CNG का ऑक्टेन नंबर 127 होता है जो इन पदार्थों को ज्वलनशील बनाता है।

  • CNG गैस हवा से हलकी होती है अतः जब ये खुले में आती है तो हलकी होने के कारण हवा से भी उपर उठ जाती है।

  • CNG में मेथेन की मात्रा 95% होती है।

  • CNG गैस का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये गैस नॉन-टॉक्सिक होती है जिसके कारण किसी भी जीव पर इस गैस का कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है।

  • यदि आप अपनी गाड़ी के लिए CNG गैस का प्रयोग करते हैं तो ये गैस पेट्रोल और डीजल से सस्ती पड़ती है। इस गैस को इनस्टॉल करने के लिए 1 बार किट पर खर्चा आता है उसके बाद ये गैस पेट्रोल और डीजल से सस्ती पड़ी है।

Final Words: हमने आपके साथ CNG गैस के बारे में कुछ अपने विचार साँझा किये हैं। उम्मीद करता हूँ आपको आर्टिकल पसंद आया होगा। अब आप CNG Full Form के बारे माँ जान गए होंगे।


Post a Comment

Please do not enter any spam link in comment box.

Previous Post Next Post