उत्तर प्रदेश (यूपी) में कुल कितने जिले हैं (Uttar Pradesh ke Jile) – यूपी का सबसे बड़ा, छोटा, नाम जिला कौन सा है?

उत्तर प्रदेश (यूपी) में कुल कितने जिले हैं (Uttar Pradesh ke Jile) – यूपी का सबसे बड़ा, छोटा जिला कौन सा है?


क्या आप जानते हैं कि जनसँख्या की दृस्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है? क्या आप जानते हैं कि भारत के सबसे बड़े राज्य की जनसँख्या और क्षेत्रफल कितना है?

जनसँख्या की दृस्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश है।

अब इसके बाद ये प्रश्न उठता है की उत्तर प्रदेश (यूपी)में कुल कितने जिले हैं?

Uttar Pradesh District

हम आपको बताएँगे की भारत के सबसे बड़े राज्य में कुल कितने जिले हैं? क्षेत्रफल और जनसँख्या की दृस्टि से उस राज्य का सबसे बड़ा और सबसे छोटा जिला कौन सा है ?


जनसँख्या की दृस्टि से भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश (यूपी) में कुल 75 जिले हैं।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है। भारत के उत्तर प्रदेश का गठन 24 जनवरी 1950 में हुआ था। साल 2011 की जनगणना के अनुसार उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है। इस राज्य की जनसँख्या 19,98,12,341 है। अगर उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े शहर की बात करें तो वह कानपूर है।

उत्तर प्रदेश के प्रमुख शहर- वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ, बरेली, आगरा, झाँसी, कानपुर और अयोध्या आदि हैं।
 

(Uttar Pradesh ke Jile) उत्तर प्रदेश के 5 सबसे बड़े जिले (जनसँख्या की दृस्टि से)


1. लखीमपुर खीरी जिला:- उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला (जनसँख्या की दृस्टि से) लखीमपुर खीरी जिला है। उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला लखीमपुर खीरी 7680 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। लखीमपुर खीरी जिले की ये विशेषता की ये जिला भारत का दूसरा सबसे साफ़ जिला है। लखीमपुर खीरी जिले जिले की जनसँख्या 4,021,243 (2011) थी।

2. सोनभद्र जिला:- उत्तर प्रदेश के दुसरे सबसे बड़े जिले की बात की जाए तो वह सोनभद्र जिला है। उत्तर प्रदेश का ये जिला 6788 वाढ किलोमीटर में फैला हुआ है। सोनभद्र जिले की कुल जनसँख्या 1,862,559 (2011) है। उत्तर pradesh के इस राज्य की बात की जाए तो ये भारत का एकमात्र जिला है जिसकी सीमा भारत के चार राज्यों के साथ लगती है। वह राज्य बिहार, मध्य प्रदेश, झारखण्ड और छत्तीसगढ़ हैं।
 
ये भी पढ़ें:- 

3. हरदोई जिला:- अगर उत्तर प्रदेश के तीसरे बड़े जिले की बात करें तो हरदोई जिला उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा तीसरा जिला है। यह जिला 5989 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। हरदोई जिले की 2011 की जनगणना के अनुसार जनसँख्या 40,92,845 है। इस जिले के 5 विधानसभा क्षेत्र हैं।

4. सीतापुर जिला:- क्षेत्रफल की दृष्टी उत्तर प्रदेश का सीतापुर जिला चौथा सबसे बड़ा जिला है। ये जिला उत्तर प्रदेश में 5743 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला है। सीतापुर जिले की कुल जनसँख्या 30 लाख के आसपास है।

5. प्रयागराज जिला:- क्षेत्रफल की दृष्टी प्रयागराज जिला उत्तर प्रदेश का पांचवा सबसे बड़ा जिला है। ये जिला उत्तर प्रदेश में 5482 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला है। इस जिले की कुल जनसँख्या 59,54,000 है।

क्षेत्रफल की दृष्टी से उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला कौन सा है?


अगर क्षेत्रफल की दृष्टी से उत्तर प्रदेश के सबसे छोटे जिले की बात की जाए तो वह जिला हापुड़ जिला है। ये जिला 660 वर्ग किलोमीटर में फैला है। और अगर हापुड़ जिले की जनसँख्या की बात की जाए तो 2011 की मतगणना के अनुसार इस जिले की जनसँख्या 1,338,300 है। इस जिले को पहले पंचशील के नाम से पुकारा जाता था अब इस जिले का नाम बदलकर हापुड़ जिला कर दिया गया है।
 
Frequently Asked Question (FAQ) 
 
उत्तर प्रदेश (यूपी) में कुल कितने जिले हैं (Uttar Pradesh ke Jile)? 
उत्तर प्रदेश में कुल 75 जिले हैं।  
 
क्षेत्रफल की दृस्टि से उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े जिले का नाम क्या है ? 
क्षेत्रफल के हिसाब से उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला लखीमपुर खीरी जिला है।  इस जिले का क्षेत्रफल 7680 वर्ग किलोमीटर है।  
 
उत्तर प्रदेश के कौन से जिले की जनसँख्या सबसे अधिक है? 
उत्तर प्रदेश का सबसे अधिक आबादी वाला जिला इलाहाबाद है। 
 
उत्तर प्रदेश के कौन से जिले की जनसँख्या सबसे कम है ?
उत्तर प्रदेश का सबसे अधिक आबादी वाला जिला महोबा है।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in comment box.

Previous Post Next Post