हिमाचल प्रदेश में कौन सा बिज़नेस करे - Business Ideas in Himachal Pradesh in Hindi

भारत का Himachal Pradesh राज्य उत्तरी भारत में स्थित है। इस राज्य को पर्यटकों का राज्य माना जाता है।

Himachal Pradesh कृषि और पर्यटकों के कारण business के लिए एक प्रसिद्ध राज्य माना जाता है। ऐसे कई Business ideas हैं जिनको करके कमाई का एक अच्छा साधन बनाया जा सकता है। कई ऐसे बिज़नेस विकल्प हैं जिनको हम कम investment के साथ भी शुरु कर सकते हैं और एक अच्छा बिज़नेस स्थापित कर सकते हैं। 


अधिकतर लोग Himachal Pradesh में कृषि सम्बन्धी business में रूचि रखते हैं जैसे सेब, अखरोट, अंगूर, नाशपाती, बादाम की खेती इत्यादि।

अगर आप Himachal Pradesh में अपना कोई business करना चाहते हैं और आपको कोई idea नहीं मिल रहा कि Himachal me konsa business kare तो कुछ business ideas निचे दिए गए हैं।

#1 फलों की खेती का व्यवसाय

जैसा कि हम जानते हैं कि हिमाचल प्रदेश एक ऐसा राज्य है जंहा की मिटटी और मौसम फलों की खेती के लिए बहुत ही उचित है। Himachal Pradesh में सेब, अंगूर, नाशपाती, आडू, बादाम इत्यादि की काफी अच्छी पैदावार होती है।

फलों की खेती का व्यापार Himachal के लोगों को एक अच्छा Business करने का मौका देता है। इस बिज़नेस में कोई बड़ी investment करने की जरुरत नहीं रहती है। 



अगर आपके पास 8 से 10 बीघा जमीन है तो अपनी जमीन पर किसी भी फल का बगीचा लगाकर एक सफल व्यवसाय कर सकते हैं।

#2 फोटोग्राफी का व्यवसाय

Himachal Pradesh पूरी दुनियाभर में इसकी सुन्दरता के कारण प्रसिद्ध है। इस राज्य में सुन्दर घाटियाँ, नदियाँ और पहाड़ियां स्थित हैं। यही कारण है कि पर्यटकों इस राज्य की और आकर्षित होते हैं।

अगर आप Himachal Pradesh में रहते हैं और कोई Business शुरू करना चाहते हैं तो फोटोग्राफी का Business विकल्प एक अच्छा idea है। यह व्यवसाय कम investment के साथ शुरू किया जा सकता है और अच्छी कमाई की जा सकती है।

#3 जैविक खाने का व्यवसाय

आजकल अधिकतर लोग अपनी सेहत को देखते हुए organic Food खाना पसंद करते हैं। यही कारण है की हिमाचल के साथ साथ पुरे भारत में organic फ़ूड की मांग बढती जा रही है।

Organic फ़ूड की बढती मांग के कारण इसकी business सम्भवनायें भी दिन प्रतिदिन बढती जा रही है। अगर आप अपने आसपास organic फ़ूड का स्टोर स्थापित करते हैं तो हर महीने 50 हजार से 60 हजार कम सकते है।

#4 पर्यटक मार्गदर्शक (Tourist Guide):-

Himachal में हर साल लाखों पर्यटक आते हैं। इन पर्यटकों को हर स्थान का पूरा ज्ञान नहीं होता है कि कौन सी जगह घुमने के लायक है और उन स्थानों पर कैसे पहुंचना है। अतः पर्यटकों को मार्गदर्शक (Tourist Guide) की जरुरत पड़ती है।

पर्यटकों का Tourist Guide बनकर बिज़नेस करना एक बहुत ही अच्छा और नया व्यवसाय है। अगर आप नए लोगों को आकर्षित कर सकते हैं और आपको घुमने का शौक है तो ये बिज़नेस आपके लिए मुनाफे वाला Business बन सकता है।

इस काम की सबसे ख़ास बात ये है कि आपको बिलकुल भी investment नहीं करनी पड़ती है।

#5 टैक्सी सर्विस

Himachal में कई ऐसे स्थान भी हैं जो काफी कठिन क्षेत्रों में पड़ जाते हैं। ऐसे क्षेत्रों में ना किसी बसों का आना जाना रहता है और न ही कोई निजी वहां जाते हैं।

इन क्षेत्रों में पर्यटक वैसे भी घूमना पसंद करते है। इन स्थानों को टैक्सी के जरिये ही घुमा जा सकता है। अतः अगर आप अपना टैक्सी का काम शुरू करते हैं तो हर महीने अच्छी कमी का साधन बना सकते हैं। 



#6 फूलों के खेती का व्यवसाय

फलों के साथ साथ Himachal Pradesh फूलों के लिए भी उचित जलवायु वाला क्षेत्र माना जाता है। Himachal में अलग अलग प्रकार के फूलों की खेती की जा सकती है।

Himachal में फूलों का व्यवसाय भी अच्छी कमी वाला बिज़नेस माना जाता है। इस काम को भी कम investment के साथ अच्छा कमी वाला business बनाया जा सकता है।

अगर आपके पास गावों में जमीन उपलब्ध है तो इस बिज़नेस को गावों में भी कर सकते हैं।

इसके लिए सरकार भी आपकी मदद के लिए तैयार रहती है। जैसे बीज उपलब्ध करवाना, फूलों के छिडकाव के लिए दवाईयां इत्यादि उपलब्ध करवाना।

#7 मुर्गी पालन का व्यापार

आजकल गावों हो या शहर हर जगह मुर्गी और अंडे की मांग बढती जा रही है। किसी भी चीज की बढती मांग उस वस्तु की व्यवसाय की और आकर्षित करती है।

अन्य व्यापारों के साथ साथ मुर्गी पालन का काम भी ऐसा काम है जो हर राज्य में भरपूर मात्र में किया जा रहा है। यही नहीं इस बिज़नेस के साथ 80 हजार से 1 लाख तक की कमी की जा सकती है।

मुर्गी पालन का काम शुरू करने के लिए आपको खली स्थान की जरुरत पड़ती है जंहा पर एक बड़ा सा शेड बनाया जा सके। अगर आप मुर्गी पालन के काम में रूचि रखते हैं तो इसके बारे में अपने आसपास की वेटनरी में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

#8 आचार का काम

अगर आप हिमाचल में आचार का काम शुरू करने की सोच रहे है तो ये निर्णय आपका सही निर्णय साबित हो सकता है। इस काम को शुरू करने के लिए आपको आचार बनाने का ज्ञान होना चाहिए।

एनी बिज़नेस की तरह आचार का काम भी एक मुनाफेवाला business बन चूका है। अगर आप भारत की पूरी जानकारी रखते हैं तो आपको पता होगा कि आचार का उपयोग हर रसोई में किया जाता है। यही कारण है की आचार की मांग काफी बढ़ चुकी है।

आचार की कई किस्मे हैं जिनको बनाकर आप अपना business शुरू कर सकते हैं। जैसे गोभी, चिकन, मछली, गाजर और मिर्च का आचार इत्यादि।

इस business का कामयाब बनाने के लिए आपकी रूचि और आपके आचार बनाने पर काफी निर्भर करता है।

जरुरी नहीं की इस business को बड़ी investment के साथ शुरू किया जाए इसको आप कम निवेश के साथ भी शुरू कर सकते हैं।

#9 डेरी का व्यवसाय

Himachal में दूध और इससे बनाने वाले उत्पादों की मांग काफी ज्यादा रहती है। मार्किट में कई ऐसी चीजें हैं जो दूध से बनती हैं जैसे पनीर, दही, मखन, मिठाई के लिए खोया इत्यादि।

दूध की अधिक मांग हमे इसका काम शुरू करने का मौका देती है। Himachal में Dairy का व्यवसाय मुनाफे वाका business बन सकता है।

#10 मशरूम की खेती

Himachal में आजकल मशरूम के व्यवसाय को अपना रहे हैं। इस काम में काफी मुनाफा है। अधिकतर युवा इस काम को शुरू करते हर महीने लाखों कमा रहे हैं।

मशरूम की खेती के काम के लिए सरकार भी पूरी पूरी मदद कर रही है। Himachal Pradesh में मशरूम की खेती को कैसे सफल बनाया जाए इसकी ट्रेनिंग भी दी जा रही है।

अगर आप मशरूम की खेती करते हैं तो हर महीने 30 से 40 हजार का business आसानी से कर सकते हैं। हमने कुछ business ideas साँझा किये हैं जिनको आप Himachal Pradesh में अच्छी कमी के साथ कर सकते हैं। इन कामों को आप अपने बजट के हिसाब के साथ शुरू कर सकते हैं। उम्मीद करता हूँ की ये business ideas आपके सवाल का जवाब होगा कि Himachal Pradesh me kya business kare।

इन business में कई ऐसे व्यवसाय हैं जिनको घर बैठकर किया जा सकता है।

 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in comment box.

Previous Post Next Post