घर बैठे कौन सा बिज़नेस करें | 5 Best Home Based Business ideas in Hindi

घर बैठे कौन सा बिज़नेस करें | Home Based Business ideas in Hindi

बिरोजगारी की होड़ में आजकल हर कोई, नौकरी से हटकर अपना बिज़नेस करना चाहता है। चाहे वो गावों हो या फिर शहर में। सरकारी नौकरी के बाद अगर पैसे कमाने के तरीके को महत्व दिया जाता है, तो वो है Ghar baithe business करना चाहे वह छोटा हो या फिर बड़ा ।

जिन लोगो को सरकारी नौकरी नहीं मिलती वह अक्सर प्राइवेट नौकरी के चक्र में शहरों की तरफ रूख कर लेते है। जो कि घर से काफी दूरी पर भी हो सकता है। उन्हें शहरों में नौकरी तो मिल जाती है।

परन्तु उस में संतुष्टि नहीं होती। इसका कारण होता है कि सैलरी भी कुछ ज्यादा नहीं होती, अर्थात जो मिलता है वह खर्च हो जाता है। और दूसरा अपने परिवार से दूर रहना। कुछ समय बाद वो आपने इस नौकरी से तंग हो जाता है।

हर कोई सोचता है कि गांव से इतनी दूर आने पर भी इतने कम पैसों में कैसे गुजारा किया जाए। अतः कुछ समय बाद वह व्यक्ति सोचता है कि क्यों न घर पर ही कोई बिज़नेस किया जाए। परन्तु उसके दिमाग में यह बात भी होती है कि ' Ghar baithe business konsa kare ' जिससे कि अच्छी कमाई हो और घर वालों की देखभाल भी हो सके।

इसके लिए हमने ' Ghar baithe business konsa kare ' के कुछ तरिके बताए है। जो कि आपके लिए लाभदायक साबित हो सकते है. इसमें कुछ ऐसे बिज़नेस भी है जो सरकारी नौकर ओर गृहणी भी ,सुबह शाम समय निकल कर काम कर सकते है। यह रोजगार अच्छा रोजगार बन सकता है।


(1) आचार का बिज़नेस :- अगर आप अपनी सैलरी से संतुष्ट नहीं है तो आप अपने ऑफिस के अलावा Ghar baithe achar ka business भी कर सकते है। इसके लिए आपको पूरा समय देने की जरूरत नहीं है। अगर आप इस बिसनेस को सुबह शाम भी करते है तो काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

अचार का बिज़नेस करने के लिए आपको 5000 से 10000 हजार तक के निवेश की जरूरत होती है।

अगर आप अपनी जमीन में मशरूम, लहसुन, फूलगोभी, अदरक, हरीमिर्च, आदि उगते है और फसल अच्छी होती है तो उसको मार्किट में बेचने की कोई आवश्यकता नहीं है। अगर उसी का आप अचार बना कर बेचते है तो आपको दुगना फायदा होगा।

इससे आपका निवेश भी कम होगा। और मुनाफा अधिक। अचार के बिज़नेस को आप छोटे स्तर से बड़े स्तर तक ले जा सकते है। अगर आप को आचार की रेस्पी का ज्ञान नहीं है तो आप youtube के माध्यम से असानी से सीख सकते है।

एक बार जब आपकी मार्किट बन जायगी। अर्थात जब आपके आचार को लोग पसंद करने लगेंगे तो आप इसको बड़े स्तर तक बढ़ा सकते है।

(2) पीसे मसाले :- अगर आपके आसपास लोग मसले की खेती करते है। तो आप पीसे मसाले का बिज़नेस भी कर सकते है। इसके लिए आप आपने आसपास के इलाकों से साबुत मसाले खरीद ले।

इसके बाद उनको साफ कर के मशीन मैं पीसो उसके बाद लिफाफे में डाल कर पैक कर के मार्किट में अधिक दाम पर बैच सकते हो। यह बिज़नेस महिलाओ के लिए भी एक अच्छा बिसनेस साबित हो सकता है।

(3) फ़ास्ट फ़ूड :- आजकल अक्सर लोग फ़ास्ट फ़ूड खाना पसंद करते है। वह चाहे बच्चे, युवा या बड़े हो सभी फ़ास्ट फ़ूड के शौकीन होते है। अतः फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस घर बैठे कर सकते है।

ये काम वहा पर बहुत अच्छा चल सकता है। जहा आसपास आबादी बहुत अधिक हो। लेकिन वैसे तो छोटी आबादी वाले क्षेत्र में भी यह बिज़नेस चल सकता है। परन्तु उसमे लाभ कम होता है।

(4) Freelancing :- ये बिज़नेस उन लोगो के लिए है। जो किसी भी web से सम्बन्धित ज्ञान रखते है। इसके लिए आपको Web Design ,Web development आदि का ज्ञान होना आवश्यक होता है।

ये तभी होता है जब आप खुद ही client के जरिये काम करवाना चाहते हो इसमें भी technical skill की कोई खास जरूत नहीं पड़ती। अगर आप के पास कोई काम आता है तो फाइबर जैसी Micro job web side से काम करने वाले से अपना काम करवा सकते है।

(5) Tuition center: - क्या आप सोच रहे है कि Ghar baithe business konsa kare? तो ट्यूशन सेंटर का विकल्प भी एक अच्छा विकल्प है। आजकल सभी बच्चो के माता पिता अपने बच्चो की पढ़ाई को बहुत ही ज्यादा महत्व देते है।

चाहे गांव हो या शहर हो, आमिर हो या गरीब हो। और फिर अपने बच्चो को एक्स्ट्रा ट्यूशन देना भी भारत में कुछ ज्यादा ही बढ़ चूका है। अतः अगर आप किसी subject में degree करके Ghar baithe business karna चाहते हो। tuition center का अच्छा काम है। इसमें निवेश भी बहुत कम है और फायदा अच्छा है। अगर आपके आसपास स्कुल में पढने वाले बच्चो की संख्या अधिक है तो आप इस बिज़नेस को आगे बढ़ा सकते है।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in comment box.

Previous Post Next Post