गांव में कौन सा बिजनेस शुरू करें Village business ideas in Hindi - Gaon me Kya Business Kare

Village business ideas in Hindi - Gaon me Kya Business Kare - Gaon me kon sa business kare

क्या आप गाँव में कोई business करने की इच्छा रखते हैं? क्या आप low investment के साथ gaon में कोई business करने चाहते हैं? क्या आपको कोई Village business idea नहीं मिल रहा? तो हम इस पोस्ट में आपके साथ कुछ बेहतरीन और low investment के साथ शुरू होने वाले business ideas बताएँगे।

जैसा कि हम जानते हैं कि भारत की अधिकतर जनसँख्या कस्वों और गावों में रहते हैं। और ये बात भी काफी हद तक सही है कि भारत में अधिकतर लोग बिरोजगार हैं, और इस बिरोजगारी को कम करने के लिए और अपनी कमाई के लिए Village में अधिकतर लोग अपने gaon में अपने business की और रुख कर लेते हैं।

Tuition Center का business:- जैसा कि हम जानते हैं कि भारत के gaon में शिक्षा की बहुत बड़ी समस्या है। और यही कमी किसी ओ अपना tuition center का business करने का मौका देता है।

ये एक ऐसा business है जिसको शुरू करने के लिए बड़ी investment की भी जरुरत नहीं पड़ती। इस काम को आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं।

अगर आप एक कुशल अध्यापक हैं तो आपका ये business खुद ही बढ़ जायेगा। अगर आपके पास 10-20 विद्यार्थी होते हैं तो आप महीने का 15000 से 18000 कमा सकते हैं।

यही नहीं अगर आपके पास एक लैपटॉप और इन्टरनेट कनेक्शन है तो आप ऑनलाइन टीचिंग का काम भी शुरू कर सकते हैं।

किराना स्टोर:- आजकल छोटे से छोटे गाँव में किराना स्टोर अच्छी कमाई वाला business बन चूका है। यही कारण है की किराना स्टोर के बिज़नेस की तरफ लोग अपनी रूचि दिखा रहे हैं।

ये business कम निवश के साथ भी शुरू किया जा सकता है। इसके लिए आपको एक दूकान और किराने की सामग्री की जरुरत पड़ेगी।

इस व्यवसाय के साथ आप महीने का कम से कम 30000 से 50000 हज़ार हर माह कमा सकते हैं। तो अगर आप किराना स्टोर खोलने की सोच रही हैं तो ये एक अच्छा निर्णय साबित हो सकता है।

खेती से सम्बंधित उत्पादों का business:- जैसा कि हम जानते हैं कि Village में खेती से सम्बंधित उत्पादों की मांग हमेशा रहती है। चाहे वह organic खाद, किसी फसल के बिज हो या फिर किसी प्रकार की मशीन हो।

इन सभी उत्पादों को खरीदना कोई बहुत कठिन काम नहीं है आप आराम से सस्ते दामों पर इन उत्पादों को wholesale में खरीद सकते हैं।

आपको अपने इन उत्पादों के बारे में अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाना चाहिए। जिससे की जरुरत पड़ने पर आपसे खरीद सकें।

अतः कहने का तात्पर्य ये है की इस business को आप अपना अच्छा कारोबार बना सकते हैं। आजकल काफी लोग इस काम को शुरू करके बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं।

मोबाइल रिचार्ज या सेल:- अगर आपको लगता है कि आपके gaon के आसपास कोई मोबाइल की दूकान नहीं है तो आप अपनी मोबाइल की एक दूकान स्थापित कर सकते हैं।

मोबाइल की मांग तो हर Village और शहर रहती है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप किसी नजदीकी मार्किट से wholesale में मोबाइल खरीद सकते हैं।

यदि आप मोबाइल रिपेयर का काम करना जानते हैं तो ये business आपके लिए और भी अच्छा साबित होने वाला है। मोबाइल रिपेयर भी आपको gaon me business करने का मौका देता है।

फ़ास्ट फ़ूड का काम:- क्या आप फ़ास्ट फ़ूड बनाने में रूचि रखते हैं? यदि हाँ तो आप इस काम को अपने gaon में बैठकर अपना रोजगार का धंधा बनाकर काफी फायदा कर सकते हैं।

आजकल हर कोई fast food खाना बहुत ही पसंद करता है। चाहे वो कोई बच्चा हो, बुढा हो या फिर कोई महिला क्यूँ न हो। यदि फ़ास्ट फ़ूड का काम शुरू किया जाये तो काफी फायेदेमंद शाबित हो सकते है और सबसे बड़ी बात ये है कि ये है की इस काम को कम investment के साथ शुरू किया जा सकता है।

फ़ास्ट फ़ूड के business में आप महीने का 15000 से 20000 तक आराम से कम सकते हैं।

फल और सब्जी की दूकान:- जैसा कि हम जानते हैं कि सब्जी और फलों की जरुरत village से लेकर city में हर जगह और हर दिन रहती है। और सबसे अच्छी बात ये है कि इस काम में मुनाफा भी काफी ज्यादा है।

इस व्यवसाय को आप 5000 से 10000 की investment के साथ शुरू करके काफी मुनाफा कर सकते हैं।

डेरी फार्म:- आजकल दूध वाले उत्पादों की मांग village और शेहर में इतनी तेजी से बढ़ रही है कि लोग इसको अपना व्यवसाय बना रहे हैं। इसमें कोई शक नहीं की इस काम में मेहनत की जरुरत होती है परन्तु मुनाफा भी काफी ज्यादा है।

अगर आपके पास दूध का उत्पादन अधिक है तो आप इस दूध का पनीर बनाकर भी मार्किट में बेच सकते हैं।

यदि आप gaon में रहते हैं और आप अपना कोई business करना चाहते हैं तो आपके दिमाग में सबसे पहला प्रश्न यदि आएगा कि Gaon me Kya Business Kare या फिर Gaon me kon sa business kare।

हमने इस पोस्ट में आपको कुछ कम investment के साथ शुरू होने वाले village business ideas शेयर किये हैं। आप इन विकल्पों में किसी एक को चुन सकते हैं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in comment box.

Previous Post Next Post