पीएचडी - Ph.D full form, Meaning in Hindi | PhD ka Pura Naam

पीएचडी - Ph.D. full form, Meaning in Hindi


बहुत से लोगों ने Phd के बारे में सुना होगा लेकिन उनको Phd full Form के बारे में नहीं जानते हैं।


क्या आपको पता है कि PhD की फुल फॉर्म (Meaning) क्या होती है? इस आर्टिकल के माध्यम से आपको PhD की Full Form (Meaning), PhD क्या है, PhD कितने साल की होती है, PhD कब की जाती है आदि के बारे में जानकारी साँझा करेंगे।

सबसे पहले PhD full form (Meaning) in Hindi से शुरू करते हैं।

PhD Full Form

 

PhD full form in English:- Doctor Of Philosophy

PhD full form in Hindi:- डॉक्टर ऑफ़ फिलोसोफी


PhD एक उच्चस्तरीय Course होता है। किसी के नाम के आगे Doctor शब्द जरुरी नहीं तभी लगे जब वह मेडिकल की पढाई करे। अपने नाम के आगे डॉक्टर शब्द तब भी लगता है जब आप PhD करते हैं। यदि आपने Phd की है तो आप अपने नाम के आगे डॉक्टर शब्द के प्रयोग कर सकते हैं।

यदि आपने अच्छी पढाई कर राखी है, जैसे आपने मास्टर डिग्री कर राखी है तो आप PhD करके अपना करियर बना सकते हैं। Phd की पढाई करने के बाद आप किसी कॉलेज में प्रोफेसर की नौकरी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

इसमें कोई शक नहीं कि PhD करने कोई आसान काम नहीं है इसके लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। परन्तु इस डिग्री को करने के साथ आप एक अच्छी नौकरी और सम्मान प्राप्त कर सकते हैं।

PhD करने के लिए महत्वपुर्ण योग्यता


किसी भी उच्च स्तरीय डिग्री को करने के लिए निचे की पढाई का होना बहुत जरुरी होता है। इसके अलावा ये भी निर्भर करता है कि आपके +2 में कितने मार्क्स हैं, ग्रेजुएशन में कितने मार्क्स हैं आदि।

PhD की डिग्री करने के लिए मास्टर डिग्री होने बहुत जरुरी होता है। मास्टर डिग्री में आपके कम से कम मार्क्स 55% होने चाहिए। इसके बाद मार्क्स का होना कॉलेज के उपर भी निर्भर करता है।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in comment box.

Previous Post Next Post