भारत में फास्ट फूड का बिजनेस कैसे शुरू करे | Small Fast Food Business in India in hindi

क्या आप भारत में अपना fast Food का business शुरू करना चाहते है? अगर आप अपना

फ़ास्ट फ़ूड का business Plan कर रहे हैं तो आपका निर्णय एकदम सही निर्णय है। 


फ़ास्ट फ़ूड का business आजकल भारत में बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। इस business को लोगों का अपनाने के सबसे बड़ा कारण यही है कि इस business में investment कम है और मुनाफा काफी ज्यादा है। फ़ास्ट फ़ूड के business को Small investment और बड़ी investment के साथ शुरू किया जा सकता है। 


जैसा कि हम जानते हैं कि अधिकतर लोग फ़ास्ट फ़ूड खाना बहुत ही पसंद करते हैं। यही कारण है की भारत में फ़ास्ट फ़ूड को काफी बढ़ावा मिल रहा है। इस business को शुरू करने के लिए आपके पास पूरा ज्ञान होना चाहिए कि Fast Food ka business kaise start karna है और कान्हा start करना है।
किसी भी business को कामयाब होने के लिए उस business की मांग बहुत अधिक होनी चाहिए। इस पोस्ट में हम आपको फ़ास्ट फ़ूड business के प्लान और ideas के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी साँझा करेंगे।


Fast Food Business Tips

सबसे पहली और जरुरी बात; आपको अपना business प्लान तैयार करना है। इस प्लान के अंदर आपको बहुत साड़ी बातों का ध्यान रखना पड़ता है जैसे Investment कितनी करनी है, कोण सी जगह business start करना है, ग्राहक कितना आएगा इत्यादि।

इसके अलावा आपको ये भी निश्चित करना है की आपके business के दस्तावेज कंहा से और कितने समय में बनंगे।

अगर आप अपना फ़ास्ट फ़ूड का business रेस्टोरेंट के साथ शुरू करते हैं तो आपको ये भी पता होना चाहिए अधिक से अधिक आर्डर कैसे लेने हैं। अगर आपको अच्छे आर्डर मिलते हैं तो उन आर्डर को पूरा कैसे करना है ।

आजकल हर कोई सफाई वाली जगह पर खाना पसंद करता है चाहे वो रेहड़ी हो या फिर रेस्टोरेंट। आपको सफाई का ख़ास ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है अगर आपकी सफाई किसी ग्राहक को पसंद नहीं आती तो उस ग्राहक को दुबारा लाना मुश्किल होता है।

फ़ास्ट फ़ूड के business को कामयाब करने के लिए सबसे ख़ास बात ये होती है कि आप कितना स्वादिस्ट भोजन बनाते हैं। अगर आप अच्छा और स्वादिस्ट बनाते हैं तो ये आपके बिज़नेस को और भी कामयाब बनाएगा।

फ़ास्ट फ़ूड का business शुरू करने के लिए सही स्थान का चुनाव कैसे करें?

किसी भी बिज़नेस को कामयाब करने के लिए उस business की लिए स्थान के चयन पर बहुत निर्भर करता है। अगर आप अपने किसी भी बिज़नेस के लिए सही जगह का चुनाव करते हैं तो उस काम को कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता।

फ़ास्ट फ़ूड के बिज़नेस के लिए आप ऐसी जगह का चयन करें जंहा अधिक से अधिक लोगों का आना जाना हो। अगर आपको ऐसी जगह मिलती है जंहा आसपास कॉलेज, स्कूल, मार्किट या फिर कोई सरकारी ऑफिस हो। ऐसी जगह पर आपका काम और भी कामयाब हो सकता है।

इसके साथ आपको इस बात का भी ध्यान रखना पड़ता है कि जंहा पर आप काम शुरू कर रहे हैं वंहा पर पानी, बिजली, सड़क, पार्किंग की भी सुविधा होनी चाहिए।

बिज़नेस competition:- किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले हमारे दिमाग में बात आती है हमारे competition के बारे में। आपको कोशिश करनी है कि ऐसी जगह पर fast food ka business शुरू करें जंहा आसपास कोई प्रतिदुंधि न हो।


फ़ास्ट फ़ूड business के लिए कितनी investment करनी है?

फ़ास्ट फ़ूड के business के लिए जंहा investment की बात आती है तो ये तो आपके बजट पर निर्भर करता है। यदि आपके पास बजट अधिक है तो आप 10 लाख या उससे अधिक इन्वेत्स्मेंट के साथ भी शुरू कर सकते हैं।

कई लोग सोचते होंगे कि इस business को बड़ी investment के साथ ही शुरू किया जा सकता है, परन्तु ये बात बिलकुल सच नहीं है। इस काम को आप 10 हजार से 50 हजार के निवेश के साथ भी शुरू कर सकते हैं।

काम करने वालों की नियुक्ति:- अगर आप फाड़ फ़ूड का व्यवसाय रेस्टोरेंट के साथ शुरू करना चाहते हैं तो आपको काम शुरू करने के लिए स्टाफ की जरुरत भी पड़ेगी जैसे एक कुशल कुक, जो हर कोई चीज लजीज बनता हो। इसके अलावा वेटर, मसालची इत्यादि की जरुरत pad सकती है। हमेशा मेहनती, साफ़ सुथरे, जो बात करने में अनुभवी हों उन्ही को चुने।

फ़ास्ट फ़ूड बनाने के लिए किन किन मशीन की जरुरत पड़ती है?

फ़ास्ट फ़ूड की अधिकतर चीजें मशीनों में तैयार की जाती है। रेस्टोरेंट में इन मशीनों का प्रयोग इसलिए किया जाता है क्यूंकि इन मशीनों की सहायता से हम किसी भी चीज को कम समय मैं तैयार कर सकते हैं।

रेस्टोरेंट में अधिकतर ओवन, रोस्टर, इलेक्ट्रिक तंदूर, टोस्टर इत्यादि उपकरणों का प्रयोग किया जाता है।

फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस किन किन चीजों के साथ शुरू किया जा सकता है?

वैसे तो हम लोग जानते हैं की फ़ास्ट फ़ूड की कई सारी चीजें हैं जिनके साथ business शुरू किया जा सकता है। परन्तु कुछ ऐसी चीजें हैं जिनको अधिकतर लोग पसंद करते हैं जैसे चाउमीन, मोमो, पिजा, चिल्ली चीज़, सेडविच, पास्ता, इत्यादि हैं।

इसके अलावा ये भी निर्भर करता है कि आप अपना business कौन से स्टेट में शुरू कर रहे हैं क्यूंकि अगर कोई साउथ इंडियन होगा तो वह साउथ इंडिया ही पसंद करेगा और कोई नार्थ इंडियन तो वह नार्थ इंडिया।

Fast Food Marketing Tips:- बिज़नेस को कैसे कामयाब बनाये?

जैसा की हम जानते हैं कि किसी भी business को कामयाब करने के लिए उस business का मशहूर होना या उस business की promotion करना बहुत ही जरुरी होता है।

किसी भी business को हम अलग अलग तरीके से प्रमोट कर सकते हैं जैसे Online Promotion, ऑफ लाइन promotion, केबल पर promotion करके इत्यादि।

 

 

 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in comment box.

Previous Post Next Post