कंप्यूटर संबंधित बिजनेस | Profitable Computer Related Business ideas in Hindi with Low Investment

जैसा की हम जानते हैं कि आज के दौर में कंप्यूटर के जरिये करना बहुत आसन हो गया है। कहने का तात्पर्य ये है की आजकल कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी की मांग दिन प्रतिदिन बढती जा रही है।



कंप्यूटर की इस बदती मांग के साथ कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी से सम्बंधित business भी बढ़ते जा रहे हैं। कंप्यूटर की बधिती मांग का एक कारण ये भी है की इसकी मांग हर ऑफिस में चाहे वो सरकारी हो या फिर निजी बढती ही जा रही है।

जब किसी चीज की मांग बहुत बढ़ जाएगी तो जाहिर सी बात है की उसके business की संभावना भी बढती जाएगी।

अगर आप कोई भी कंप्यूटर या टेक्नोलॉजी से सम्बंधित कोई business करना चाहते हैं तो जाहिर सी बात है की आप उस business में अच्छी खासी कमी कर सकते हैं।

अगर आपने मन बना लिया है कि कोई कंप्यूटर से सम्बंधित कोई business करना है तो सबसे पहले आपको ये पता होना चाहिए कि कौन सा business करना है।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको कुछ computer related business ideas आपके साथ साँझा करेंगे। जो कि आज के समय में अच्छे business हैं।

कंप्यूटर या लैपटॉप की दुकान (Computer shop):- आजकल हर ऑफिस में कंप्यूटर की बढती मांग के कारण, कंप्यूटर business की सम्भ्वानाये भी बढती जा रही हैं। कंप्यूटर या लैपटॉप को सेल करके आप अच्छा खासा मुनाफा कम सकते हैं।

कंप्यूटर सेल का एक ऐसा business है जिसको आप low investment के साथ भी शुरू कर सकते हैं। अर्थात आपका जैसा बजट होगा आप उस हिसाब से इस व्यवसाय को चालू कर सकते हैं।

Profitable Computer Related Business ideas in Hindi

1. कंप्यूटर रिपेयर business:- अगर आपको लगता है कि आपके पास उचित बजट नहीं है और आप कंप्यूटर रिपेयर करने में कुशल हैं तो आप कंप्यूटर रिपेयर का एक अच्छा business शुरू किया जा सकता है।
ये business आपके आसपास की मार्किट पर भी निर्भर करता है। अगर आपके आसपास ऑफिस की संख्या बहुत अधिक है तो आप किसी कंप्यूटर रिपेयर एक्सपर्ट को hire करके भी ये business शुरू कर सकते हैं।

2. साइबर कैफ़े/Internet cafe:- क्या आपके आसपास कोई इन्टरनेट कैफ़े नहीं है ? अगर नहीं है तो अप इसको भी अपना business बना सकते हैं।

बेशक आजकल अधिकतर काम लोग मोबाइल के माध्यम से करते हैं। परन्तु एक बात तो है जो काम कंप्यूटर के दुआर किया जाता है वह मोबाइल से नहीं किया जा सकता है।

इस काम को भी low investment के साथ शुरू किया जा सकता है। इस business को अधिक फायदेमंद बनाने के लिए अगर इसे किसी स्कूल या शिक्षण संसथान के आसपास खोला जाए तो बहुत फायदा हो सकता है।

3. सेकंड हैण्ड कंप्यूटर/लैपटॉप सेल:- आपने अपने आसपास देखा होगा कि कई ऐसे लोग होते हैं जो लैपटॉप या कंप्यूटर खरीदना चांटे हैं। परन्तु कम बजट होने के कारण वह नहीं खरीद सकते। इसके लिए वह लोग सेकंड हैण्ड लैपटॉप खरीदने में रूचि रखते हैं।

अगर आप सेकंड हैण्ड कंप्यूटर लैपटॉप का business शुरू करते हैं तो आप अच्छा मुनाफा कर सकते हैं।

4. सॉफ्टवेर डेवलपमेंट | Software Development:- आज के समय में जितनी मांग कंप्यूटर की है उतनी ही मांग software की भी है। आजकल हर कोई दुकानदार अपने सभी चीजों का हिसाब software से रखने में रूचि रखते हैं।

software के माध्यम से किसी भी बिजनेसमैन का काम आसान हो जाता है। यही कारण है कि आज के समय में software की मांग भी काफी अधिक है।

अगर आप software development में कुशल हैं तो ये business आपको अच्छा खासा मुनाफा दे सकता है। इस business की सबसे अच्छी बात ये है की आप इस business को कम investment के साथ शुरू कर सकते हैं। बस आपको software development का पूरा ज्ञान होना चाहिए।

5. कंप्यूटर trainer:- अगर आपको कंप्यूटर की अच्छी खासी जानकारी है और आपने कोई कंप्यूटर से सम्बंधित कोई डिग्री की है तो आप कंप्यूटर trainer बनकर अपना business कर सकते हैं।

6. वेबसाइट प्रमोशन/ Website promotion:- वेबसाइट promotion का business भी एक अच्छा computer related business है। इस business को शुरू करने के लिए भी आपको वेबसाइट promotion strategy में कुशल होना चाहिए।

आजकल जो कोई भी अपनी वेबसाइट बनवाता है उस वेबसाइट को प्रमोट करने आवश्यकता रहती है । ऐसा करने से उस व्यवसाय में ग्रोथ होती है। अगर आप पहले से Search Engine ऑप्टिमाइजेशन में एक्सपर्ट हैं टाप महीने की अच्छी कमी कर सकते हैं।

7. विडियो editing का काम:- आजकल विडियो editing का काम भी आपको अच्छा खासा business दे सकता है। अगर आप video editing का काम पहले से ही जानते हैं तो आप freelancing website से काम ढूंढ़कर हर महीने अच्छा काम शुरू कर सकते हैं।

इसके अलावा आजकल किसी भी event में video बनाने वाले की जरुरत रहती है अतः अगर आप event video शूट का काम शुरू करते हैं तो अच्छा business शुरू कर सकते हैं।

8. वेबसाइट design का business:- वेबसाइट design का काम एक ऐसा काम है जिसको आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। ये एक बहुत ही अच्छा home Based business है। अतः अगर आपको वेबसाइट डिजाइनिंग का काम आता है तो आपको अच्छी कमी करने का मौका मिल सकता है।

9. YouTube video बनाना:- क्या आप video बनाने में रूचि रखते हैं? यदि हाँ तो यही रूचि आपका business भी बन सकता है। इसमें कोई शक नहीं की इस काम को शुरू करने के लिए आपको पहले मेहनत करनी पड़ती है परन्तु बाद में आप बहुत पैसा कमा सकते हैं।

10. Content Writing:- क्या आप कंटेंट लिखना पसंद करते हैं ? यदि हाँ तो इसी काम को आप अपना business भी बना सकता हैं। आजकल हर किसी website या blog के लिए कंटेंट की जरुरत रहती है। यही कारण है की कंटेंट की मांग बहुत अधिक है।

11. Computer एक्सेसरीज:- जाहिर सी बात है कि अगर कंप्यूटर की मांग होगी तो computer Accessories की मांग भी होगी। अतः अगर आप अगर computer related business शुरू करना चाहते हैं तो ये अच्छा विकल्प है। इस व्यवसाय में निवेश कम है और मुनाफा बहुत अधिक है।

12 ब्लॉग्गिंग/Blogging:- अगर आपके पास कोई business शुरू करने में बजट की कमी पद रही है तो ब्लॉग्गिंग एक ऐसा विकल्प है जो आपकी इस समस्या का समाधान कर सकता है। ब्लॉग्गिंग बहुत ही अच्छा business बन सकता है।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in comment box.

Previous Post Next Post