आयात निर्यात का व्यापार शुरू करने का तरीका | Import Export Business Ideas India in Hindi


क्या आप Import Export बिज़नेस करने में रूचि रखते है ? क्या आपको ये पता नहीं चल रहा कि import export बुसिनेस के लिए  कौन कौन सी चीजें जरुरी हैं ?

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएँगे कि Import export (आयात-निर्यात) का व्यापार कैसे शुरू किया जाता है।

Import Export (आयात-निर्यात) का बिज़नेस क्या है ?

Import (आयात) का अर्थ है किसी बाहरी देश से किसी भी सामान को अपने देश में मंगवाना है।  और Export (निर्यात) का अर्थ है अपने देश से किसी भी वस्तु को बाहरी देश में भेजना।  

अपने देश से किसी उत्पाद को बाहरी देश में बेचना और किसी बहरी देश के उत्पाद को अपने देश में बेचने की प्रक्रिया को import Export (आयात-निर्यात) का बिज़नेस कहा जाता है।  

आयात-निर्यात का बिज़नेस कैसे शुरू करें ? How to start import export business?

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए हमें उस बिज़नेस के बारे में पूरी जानकारी होना जरुरी होता है। उसी प्रकार import export बिज़नेस के लिए भी कुछ जरुरी दस्तावेजों की जरुरत पड़ती है। जैसे बिज़नेस का रजिस्ट्रेशन करना, IEC कोड के लिए अप्लाई करना, कस्टम क्लीयरिंग एजेंट का चयन करना, टैक्स रजिस्ट्रेशन इत्यादि।

अगर आप भारत में import एक्सपोर्ट का व्यापार करना चाहते हैं तो आपको ये पता होना चाहिए कि विदेशी ट्रेड को भारत में Directorate General of Foreign Trade (DGFT) के माध्यम से control किया जाता है।  अतः इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए हमे IEC  लाइसेंस और IEC  कोड को लेना पड़ता है। 

इम्पोर्ट एक्सपोर्ट बिज़नेस के लिए IEC कोड अप्लाई करने का तरीका 

  • सबसे पहले आपको एक कंपनी रजिस्टर करनी पड़ती है।  आप अपनी कंपनी रजिस्टर करते ये तय करने पड़ता है कि आपको कौन entities में रजिस्टर करना है।  limited company, partnership या फिर proprietorship. 
  • एक बार जब आप अपनी कंपनी रजिस्टर कर लेते हैं तो उसके बाद फिर आपको अपनी कंपनी के नाम से करंट बैंक अकाउंट के लिए अप्लाई करना पड़ता है।  जो आकउंट बाहरी देशों की मुद्रा को भी एक्सेप्ट कर सके। 
  • कम्पनी के नाम का चयन करने का बाद और करंट बैंक  अकाउंट खोलने के बाद अब IEC लाइसेंस और कोड के लिए अप्लाई करने की बारी आती है।  ये कोड 10  डिजिट का होता है।  
  • IEC कोड के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते हैं।  इसको  अप्लाई करने के लिए आपको अपना आवेदन DGFT की वेबसाइट के अंदर जरुरी दस्तावेजों के साथ अप्लाई करना पड़ता है। 
  • NOC (नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट):- यदि आप इम्पोर्ट एक्सपोर्ट का बिज़नेस गावों में करना चाहते हैं तो आपके पास NOC (नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट) होना अनिवार्य  होता है।  आपको ये सर्टिफिकेट पंचायत की और से issue किया जाता है।   
इम्पोर्ट एक्सपोर्ट बिज़नेस शुरू करने से पहले कुछ जरुरी बातें 

प्रोडक्ट्स का चयन :- इम्पोर्ट एक्सपोर्ट का बिज़नेस शुरू करने से पहले इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि किस किस प्रोडक्ट का चयन करना चाहिए।  अतः हमें इस  बात के बारे में पूरा अध्ययन  चाहिए कि एक्सपोर्ट के लिए किस देश में कौन से प्रोडक्ट्स के मांग है।   या फिर हमारे देश में कौन से इम्पोर्टेड product की मांग अधिक है।  

प्रोडक्ट्स की बाजार की क्षमता:- आज के समय में हर किसी बिज़नेस में competition तो बहुत अधिक है।  अगर आप एक्सपोर्ट का बिज़नेस करना चाहते हैं तो आपको इस चीज का पूरा ज्ञान होना चाहिए कि जिस प्रॉडक्स्ट को आप एक्सपोर्ट करना चाहते हैं उस प्रोडक्ट की  क्षमता, competition  और export benefits का पूरा ज्ञान  होना चाहिए।  

Import Export Business Ideas in Hindi

# 1. कॉफ़ी एक्सपोर्ट बिज़नेस

आपको शायद इस बात के बारे में नहीं जानते होंगे कि भारत पूरी दुनिया में छठा देश है  अधिक कॉफी होती है।  अतः अगर आप कॉफ़ी एक्सपोर्ट के बिज़नेस का चयन करते हैं तो इस बिज़नेस में काफी मुनाफा हो सकता है।  आप कॉफ़ी को USA, Sweden, फिनलैंड ओस नॉर्वे जैसे देशों में export कर सकते हैं। 

#2. इलेक्ट्रोनिक चीजों का आयात 

भारत में इम्पोर्टेड इलेक्ट्रोनिक चीजों की बहुत अधिक मांग है। जैसे मोबाइल, टेलीविज़न, रेफ्रीजिरेटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद।  अधिकतर लोग अच्छी क्वालिटी वाली और इम्पोर्टेड items को खरीदना पसंद करते हैं। इसका अर्थ ये है कि भारत में इलेक्ट्रोनिक चीजों के इम्पोर्ट बिज़नेस की काफी मांग है। इसके साथ हर महीने लाखो कमाया जा सकता है।

#3. एल्युमीनियम आयात का व्यापार


एल्युमीनियम के प्रोडक्ट्स की मांग भारत में ही नहीं पूरी दुनिया मैं काफी ज्यादा है।  अगर आप भारत में आयात के बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो एल्युमीनियम के आयात का काफी अच्छा विकल्प है।  इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए IEC लाइसेंस के साथ pollution कण्ट्रोल बोर्ड से भी अनुमति लेनी पड़ती है।  

#4 कपडे का व्यापार (Clothing Business) 


Post a Comment

Please do not enter any spam link in comment box.

Previous Post Next Post