ओशो के अनमोल विचार - Osho Motivational Quotes in Hindi on Life, God, Love, Relationship and Success

Osho Motivational Quotes in Hindi - ओशो, जिन्हें भगवान श्री रजनीश के नाम से भी जाना जाता है, एक आध्यात्मिक शिक्षक (spiritual teacher) और दार्शनिक (philosopher ) थे, जिनकी शिक्षाओं ने आत्म-जागरूकता, ध्यान और वर्तमान क्षण में जीने के महत्व पर जोर दिया। 

राजनीति और धर्म  (Spiritual growth) पर अपने अपरंपरागत विचारों के कारण वह एक विवादास्पद व्यक्ति थे, लेकिन उनकी शिक्षाएं दुनिया भर में कई लोगों को प्रेरित और प्रभावित करती हैं। 

ओशो की शिक्षाओं के मुख्य विषयों में से एक आध्यात्मिक विकास और ज्ञान की खोज थी। 

उनका मानना ​​था कि सच्चे आध्यात्मिक विकास के लिए व्यक्तियों को अपने अहंकार को छोड़ने और दिमागीपन की स्थिति में रहने की आवश्यकता होती है, जहां वे अतीत के पछतावे या भविष्य की चिंताओं से पीछे हटे बिना वर्तमान क्षण का पूरी तरह से अनुभव कर सकें। 

उनकी शिक्षाओं ने जोर दिया कि आध्यात्मिक विकास हठधर्मिता या अंध विश्वास के माध्यम से नहीं, बल्कि व्यक्तिगत अनुभव और आत्म-जागरूकता के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।

ओशो की शिक्षाओं ने भी जीवन में खुशी और प्रेम के महत्व पर जोर दिया। उनका मानना ​​था कि बाहरी उपलब्धियों या भौतिक संपत्ति के बजाय आंतरिक शांति और संतोष की गहरी भावना के माध्यम से ही सच्ची खुशी मिल सकती है। 

उन्होंने अपने अनुयायियों को अपने और दूसरों के प्रति प्रेम और करुणा की भावना पैदा करने और ईर्ष्या, क्रोध और आक्रोश जैसी नकारात्मक भावनाओं को दूर करने के लिए प्रोत्साहित किया।

आध्यात्मिकता (spirituality), खुशी (Happiness) और प्रेम (Love) पर ओशो की शिक्षाएं उनके कई उद्धरणों (Quotes) में समाहित हैं। ये उद्धरण दुनिया भर के लोगों को अधिक उद्देश्य, करुणा और दिमागीपन के साथ अपना जीवन जीने के लिए प्रेरित और प्रेरित करना जारी रखते हैं। चाहे वह ध्यान, संबंधों, या व्यक्तिगत विकास पर उनकी शिक्षाओं के माध्यम से हो, ओशो की विरासत को उन लोगों द्वारा महसूस किया जाना जारी है जो अधिक पूर्ण और सार्थक जीवन जीना चाहते हैं।

 

सफलता पर ओशो के विचार - Osho Motivational Quotes, thoughts, messages and lines about Success in Hindi


"सफलता कोई मंजिल नहीं है, यह एक यात्रा है। असली सफलता उस रास्ते में है जिसे आप अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए अपनाते हैं।"
"Success is not a destination, it is a journey. The real success is in the path that you take to reach your goal."



"सफलता इस बारे में नहीं है कि आपने क्या हासिल किया है, यह इस बारे में है कि आप इस प्रक्रिया में कौन बन गए हैं।"
"Success is not about what you have achieved, it's about who you have become in the process."



"सफलता मन की एक अवस्था है। यदि आप सोचते हैं कि आप कर सकते हैं, तो आप इसे प्राप्त कर लेंगे।"
"Success is a state of mind. If you think you can, you will achieve it."



"महान कार्य करने का एक ही तरीका है कि आप जो करते हैं उससे प्यार करें। यदि आपने इसे अभी तक नहीं पाया है, तो देखते रहें। समझौता न करें।"
"The only way to do great work is to love what you do. If you haven't found it yet, keep looking. Don't settle."



"सफलता इस बात का पैमाना नहीं है कि आपके पास कितना पैसा है या आपके पास कितनी संपत्ति है, यह इस बात का पैमाना है कि आप कितने खुश और संतुष्ट हैं
"Success is not a measure of how much money you have or how many possessions you own, it is a measure of how happy and fulfilled you are."



"सफलता कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे रातोंरात हासिल किया जा सकता है। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत, समर्पण और दृढ़ता की आवश्यकता होती है।"
"Success is not something that can be achieved overnight. It takes hard work, dedication, and perseverance to achieve your goals."



"सफलता किसी और से बेहतर होने के बारे में नहीं है, यह खुद का सर्वश्रेष्ठ संस्करण होने के बारे में है।"
"Success is not about being better than anyone else, it's about being the best version of yourself."

"सफलता का रहस्य अपने जुनून को खोजना और उसका लगातार पीछा करना है।"
"The secret to success is to find your passion and pursue it relentlessly."

"सफलता यह नहीं है कि आप जो चाहते हैं वह मिल जाए, यह आपके पास जो है उसे चाहने के बारे में है।"
"Success is not about getting what you want, it's about wanting what you have."

"सफलता एक बार की घटना नहीं है, यह एक दैनिक आदत है।"
"Success is not a one-time event, it's a daily habit."

"सफलता की तरफ जाने वाली सड़क पर हमेशा कार्य चलता रहता है।"
"The road to success is always under construction."

"सफलता संपूर्ण होने के बारे में नहीं है, यह हर दिन प्रगति करने के बारे में है।"
"Success is not about being perfect, it's about making progress every day."

"सफलता केवल अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के बारे में नहीं है, यह रास्ते में यात्रा का आनंद लेने के बारे में है।"
"Success is not just about achieving your goals, it's about enjoying the journey along the way."

"सफलता की कुंजी अपनी ताकत पर ध्यान केंद्रित करना और अपने लाभ के लिए उनका उपयोग करना है।"
"The key to success is to focus on your strengths and use them to your advantage."

"सफलता यह नहीं है कि आप कितनी बार गिरते हैं, यह इस बारे में है कि आप कितनी बार उठ खड़े होते हैं।"
"Success is not about how many times you fall, it's about how many times you get back up."

"सफलता भाग्य के बारे में नहीं है, यह कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प और सीखने की इच्छा के बारे में है।"
"Success is not about luck, it's about hard work, determination, and a willingness to learn."

"सफलता इस बारे में नहीं है कि दूसरे आपके बारे में क्या सोचते हैं, यह इस बारे में है कि आप अपने बारे में क्या सोचते हैं।"
"Success is not about what others think of you, it's about what you think of yourself."

"सफलता में सबसे बड़ी बाधा अक्सर असफलता का डर होता है।"
"The biggest barrier to success is often the fear of failure."

"सफलता सर्वश्रेष्ठ होने के बारे में नहीं है, यह अपना सर्वश्रेष्ठ करने के बारे में है।"
"Success is not about being the best, it's about doing your best."

"सबसे सफल लोग वे हैं जो जोखिम लेने और अपने सुविधा क्षेत्र से बाहर कदम रखने को तैयार हैं
"The most successful people are those who are willing to take risks and step outside of their comfort zone."

जीवन पर ओशो के विचार - Osho Love Relationship Motivational Quotes, Thoughts and Messages in Hindi

"समझ का एक क्षण पूरे जीवन को अर्थ से भर सकता है।"

"सत्य बाहर नहीं मिलता। कोई गुरु, कोई शास्त्र तुम्हें नहीं दे सकता। यह आपके अंदर है और यदि आप इसे प्राप्त करना चाहते हैं, तो अपनी खुद की कंपनी की तलाश करें। अपने साथ रहो।"
 

"जीने का एकमात्र तरीका प्रत्येक क्षण को एक न दोहराए जाने वाले चमत्कार के रूप में स्वीकार करना है, जो वास्तव में यही है: एक चमत्कार और न दोहराए जाने वाला चमत्कार"

"भरोसे में इतना कमी न रखें कि आप किसी पर भी भरोसा न कर सकें। व्यक्ति पर भरोसा करें, लेकिन सतर्क रहें।"


"जिस क्षण तुम जीवन (Life) को अगंभीर, एक चंचलता के रूप में देखने लगते हो, तुम्हारे हृदय पर से सारा बोझ हट जाता है।"

"जीवन (Life) विश्राम और गति के बीच का संतुलन है।" 

"जीवन (Life) हल करने की समस्या नहीं है, बल्कि अनुभव करने की वास्तविकता है।" 

"यथार्थवादी बनें: किसी चमत्कार की योजना बनाएं।"

"यदि आप एक फूल से प्यार करते हैं, तो इसे मत उठाओ। क्योंकि अगर आप इसे उठाते हैं तो यह मर जाता है और यह वह नहीं रह जाता जिसे आप प्यार करते हैं। तो अगर तुम एक फूल से प्यार करते हो, तो रहने दो। प्यार कब्जे के बारे में नहीं है। प्यार प्रशंसा के बारे में है।"

"यदि आप रचनात्मक बनना चाहते हैं, तो एक बच्चे के रूप में रहें, उस रचनात्मकता और आविष्कार के साथ जो वयस्क समाज द्वारा विकृत होने से पहले बच्चों की विशेषता है।"

"जीवन (Life) बिना सोचे-समझे खुद को दोहराता है - जब तक आप जागरूक नहीं हो जाते, यह एक पहिये की तरह दोहराता रहेगा।" 

"उदासी गहराई देती है। प्रसन्नता ऊंचाई देती है। उदासी जड़ देती है। खुशियाँ शाखाएँ देती हैं। खुशी एक पेड़ की तरह है जो आकाश में जा रही है, और उदासी पृथ्वी के गर्भ में जा रही जड़ों की तरह है। दोनों की जरूरत है, और एक वृक्ष जितना ऊंचा जाता है, उतना ही गहरा वह एक साथ जाता है। वृक्ष जितना बड़ा होगा, उसकी जड़ें भी उतनी ही बड़ी होंगी। वास्तव में, यह हमेशा अनुपात में होता है। यही इसका संतुलन है।"

"बच्चे के जन्म के साथ ही मां का भी जन्म होता है। वह पहले कभी अस्तित्व में नहीं थी। स्त्री थी, पर मां कभी नहीं। एक मां बिल्कुल नई चीज है।"

"प्रेम कोई रिश्ता नहीं है, प्रेम होने की अवस्था है; इसका किसी और से कोई लेना-देना नहीं है। एक "प्यार में" नहीं है, एक प्यार है।"

"दुनिया में सबसे बड़ा डर दूसरों की राय है। और जिस क्षण तुम भीड़ से भयभीत नहीं होते, तुम भेड़ नहीं रह जाते, तुम सिंह बन जाते हो। तुम्हारे हृदय में एक महान गर्जना उठती है, स्वतंत्रता की गर्जना।"

"कभी भी भीड़ का हिस्सा न बनें; कभी किसी राष्ट्र से संबंधित नहीं; कभी किसी धर्म के नहीं होते; कभी किसी जाति का नहीं होता। पूरे अस्तित्व के हैं। खुद को छोटी-छोटी चीजों तक सीमित क्यों रखें? जब पूरा उपलब्ध है।"

"जब आप वास्तव में उन कुछ पलों के लिए हंसते हैं तो आप गहन ध्यान की अवस्था में होते हैं। सोचना बंद हो जाता है। एक साथ हंसना और सोचना असंभव है।"

"जीवन एक रहस्य है - सौंदर्य, आनंद और दिव्यता का रहस्य। ध्यान उस रहस्य को खोलने की कला है।"

"प्रत्येक व्यक्ति इस दुनिया में एक विशिष्ट नियति के साथ आता है - उसे कुछ पूरा करना होता है, कुछ संदेश देना होता है, कुछ काम पूरा करना होता है। आप यहाँ संयोग से नहीं हैं - आप यहाँ सार्थक रूप से हैं। आपके पीछे एक उद्देश्य है। संपूर्ण आपके माध्यम से कुछ करना चाहता है। "

"अपने अस्तित्व को सुनो। वह तुम्हें लगातार संकेत दे रहा है; यह एक स्थिर, छोटी आवाज है। यह आप पर चिल्लाता नहीं है, यह सच है। और अगर तुम थोड़े से मौन हो जाओगे तो तुम अपने ढंग का अनुभव करने लगोगे। वह व्यक्ति बनो जो तुम हो। कभी भी दूसरा बनने की कोशिश मत करो, और तुम परिपक्व हो जाओगे। परिपक्वता किसी भी कीमत पर स्वयं के होने की जिम्मेदारी को स्वीकार करना है।"

"यदि आप सतर्क और शांत रह सकते हैं, बिना किसी वरीयता के, अपने भीतर और बाहर आने वाली हर चीज को देखते हुए, केवल देखते हुए, और आप देखने वाले में खो नहीं जाते हैं, लेकिन देखने वाले को याद रखें - आपने ध्यान की ओर पहला कदम प्राप्त कर लिया है ."

"बुद्धिमत्ता खतरनाक है। बुद्धिमत्ता का मतलब है कि आप अपने आप सोचना शुरू कर देंगे; आप अपने आप चारों ओर देखना शुरू कर देंगे। तुम शास्त्रों पर विश्वास नहीं करोगे; आप केवल अपने अनुभव पर विश्वास करेंगे।"

"एक बात याद रखें: ध्यान का अर्थ है जागरूकता। आप जागरूकता के साथ जो भी करते हैं, वो सब ध्यान है। कार्य का प्रश्न नहीं है, बल्कि वह गुण है जो आप अपने कार्य में लाते हैं। यदि आप सावधानीपूर्वक चलें तो चलना भी ध्यान के समान है। यदि आप सावधानीपूर्वक बैठें तो बैठना भी ध्यान के समान है। पक्षियों को सुनना एक ध्यान हो सकता है यदि आप सजगता से सुनें। केवल अपने मन के आंतरिक शोर को सुनना एक ध्यान हो सकता है यदि आप सतर्क और सतर्क रहें। ध्यान का पूरा बिंदु आपको जागरूक करना है।"

"मन हमेशा अज्ञात से डरता है। लेकिन सच्चाई यह है कि अज्ञात कोई ऐसी चीज नहीं है जिससे आपको डरना चाहिए। अज्ञात कुछ ऐसा है जिसके बारे में आपको उत्साहित होना चाहिए क्योंकि यह अज्ञात है जो जीवन की सभी संभावनाओं को धारण करता है।"

प्रेम पर ओशो के विचार - Heart Touching Osho Love Motivational Quotes, Thoughts, messages in Hindi

 

"अगर आपके अंदर प्यार (Love) है, तो आप सभी के साथ प्यार से रहेंगे।"


"जब आप प्यार (Love)  से जीते हैं, तो आप असली विजेता होते हैं।"


"प्यार से बढ़कर कुछ नहीं है, क्योंकि यह आपकी रूह को शांति देता है।"


"जब आप प्यार (Love) करते हैं, तो आपके सभी संदेह दूर हो जाते हैं।"


"सच्चा प्यार करने वाले हमेशा सच्चे होते हैं।"


"आपके पास सभी कुछ होने के बाद भी अगर आपके पास प्यार नहीं है, तो आपकुछ नहीं हैं।"


"प्यार एक ऐसी शक्ति है जो सबको मिलती है, लेकिन उसे समझना होगा।"


"आपके जीवन में प्यार होना ज़रूरी है, क्योंकि वह आपको सुख और समृद्धि देता है।"

"सच्चा प्यार आपको अपने आप से प्यार करना सिखाता है। "


"प्यार और नफरत एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। यदि आप गहराई से प्यार करते हैं, तो आप गहराई से नफरत करेंगे।"


"प्यार कोई रिश्ता नहीं है। प्यार होने की एक अवस्था है।"

"प्यार कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे आप दे या ले सकते हैं। प्यार एक ऐसी चीज है जो आपके भीतर पैदा होती है।"

"प्रेम स्वामित्व नहीं है। प्रेम स्वतंत्रता है।"
"प्यार एक ऐसी लौ है जो आपके भीतर जलती है। इसे आपके बाहर किसी भी चीज़ से नहीं बुझाया जा सकता है।"

"प्यार कोई खेल नहीं है। यह एक गंभीर व्यवसाय है।"

"प्यार आपको पूरा करने के लिए किसी को खोजने के बारे में नहीं है। यह किसी ऐसे व्यक्ति को खोजने के बारे में है जो आपको पूरी तरह से स्वीकार करता है।"

"जब आप प्यार करते हैं, तो आप समस्त विश्व को प्यार करने लगते हैं।"

"प्यार करने से बढ़कर कुछ नहीं होता, क्योंकि वह आपको अपने आप से जोड़ता है।"

"प्यार एक ऐसी शक्ति है जो सबको एक साथ लेकर चलती है।"

"असली प्यार उन लोगों से होता है जो आपको आपके असली रूप में स्वीकार करते हैं।"

"प्यार एक ऐसी भावना है जो किसी भी व्यक्ति को सुन्दर बना सकती है।"

"जब आप प्यार करते हैं, तो आपकी दुनिया बदल जाती है।"

"प्यार एक ऐसा विश्वास है जो सब कुछ संभव बना सकता है।"

"असली प्यार वह होता है जो आपको अपने साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है।"

"प्यार से बढ़कर कोई नहीं है, क्योंकि यह आपको आपकी ज़िन्दगी का असली मकसद दिखाता है।"


भगवान पर ओशो के विचार - Heart Touching Osho God Motivational Quotes, Thoughts, messagesin Hindi


"भगवान वह है जो आपके अंदर होता है, न कि किसी और जगह।"
"God is within you, not elsewhere."

"भगवान देखने के लिए आपके पास आंखें होनी जरूरी नहीं हैं। उसे फ़ील करना पड़ता है।"
"You don't need eyes to see God. You need to feel him."

"जब आप अपने आंतरिक स्वरूप से जुड़ते हैं, तब भगवान आपसे अपनी खुशी बांटता है।"
"When you connect with your inner self, God shares his happiness with you."

"भगवान दूर नहीं हैं, वो आपकी अंतरात्मा में बसते हैं।"
"God is not far away, he resides in your soul."

"भगवान के दर्शन करने के लिए आपको दृष्टि को शुद्ध करनी होगी।"
"To see God, you need to purify your vision."

"भगवान तभी सबके दिल में बसते हैं जब आप उन्हें सभी मनुष्यों के भगवान मानते हो।"
"God resides in everyone's heart only when you consider him the God of all humans."

"भगवान का सबसे अच्छा मंदिर आपका मन होता है।"
"The best temple of God is your own mind."

"भगवान की तलाश में जाना बंद कर दो, वह तो आपके पास ही है।"
"Stop searching for God, he is already with you."

"भगवान आपकी श्रद्धा की चमक से जगमगाते हुए आपके पास आते हैं।"
"God comes to you shining with the light of your faith."

"जिसके लिए भगवान एक सिंगल पर्सन होते हैं, उसका धर्म जीवन का उद्देश्य समझना चाहिए।"
"Those who consider God as a single person should understand that the purpose of life is religion.”

"जब आप अपनी मन की शांति को ढूंढते हो, तब आप भगवान को ढूंढते हो।"
"When you search for inner peace, you search for God."

"भगवान एक शब्द नहीं है, वो एक अनुभव है।"
"God is not a word, it is an experience."

"भगवान का सत्य आपके अंदर है, वो बस उठ जाने की इच्छा रखते हैं।"
"The truth of God is within you, he only desires to awaken."

"भगवान को खोजने के लिए आपको अपने असत्यता को छोड़ना होगा।"
"To find God, you need to let go of your falsehood."

"जब आप अपने अंदर शांति का अनुभव करते हो, तब आपको भगवान का अनुभव होता है।"
"When you experience inner peace, you experience God."

"भगवान के लिए आपको कोई मंदिर या पुजारी की आवश्यकता नहीं होती, वो आपके अंदर हैं।"
"You don't need a temple or priest for God, he is within you."

"जब आप अपनी अन्तरात्मा से जुड़ते हो, तब आपको भगवान का सच जानने का अनुभव होता है।"
"When you connect with your inner self, you experience the truth of God."

"भगवान जिसमें है, उसे आप खोज नहीं सकते।"
"You cannot search for what is already within you, which is God."

"जो लोग भगवान को सिर्फ बाहरी ढंग से मानते हैं, वे उसके असली अर्थ को नहीं समझते।"
"Those who only believe in God in an external way do not understand its true meaning."

"भगवान का अनुभव तब होता है, जब आप अपने अंदर दिखते हों।"
"You experience God when you show it within yourself.”

"जब आप स्वयं से प्रेम करते हैं, तब आप भगवान से प्रेम करने लगते हैं।"
"When you love yourself, you start loving God."

"जब आप अपने अंदर नेत्रों से देखते हो, तब आप भगवान को देखते हो।"
"When you see through your inner eyes, you see God."

"जब आप अपने अंदर शुद्धता को खोजते हो, तब आप भगवान को खोजते हो।"
"When you search for purity within yourself, you search for God."

"जब आप अपनी समस्याओं के सामने खड़े होते हो, तब आप भगवान को खोजते हो।"
"When you confront your problems, you search for God."

ओशो कोट्स न रिलेशनशिप्स - Osho Relationship Quotes in Hindi

 "हर इंसान की सबसे बड़ी जरूरत प्यार की जरूरत है।"
"The greatest need of every human being is the need for love."

"प्यार कोई रिश्ता नहीं है, प्यार होने की एक अवस्था है; इसका किसी और से कोई लेना-देना नहीं है।"
"Love is not a relationship, love is a state of being; it has nothing to do with anybody else."

"एक प्यार भरा रिश्ता वह है जिसमें प्रिय व्यक्ति स्वयं होने के लिए स्वतंत्र है - मेरे साथ हंसने के लिए, लेकिन मुझ पर कभी नहीं, मेरे साथ रोने के लिए, लेकिन मेरे कारण कभी नहीं; जीवन से प्यार करने के लिए, खुद से प्यार करने के लिए, अस्तित्व से प्यार करने के लिए प्यार किया। ऐसा रिश्ता स्वतंत्रता पर आधारित होता है और ईर्ष्यापूर्ण दिल में कभी नहीं बढ़ सकता है।
"A loving relationship is one in which the loved one is free to be himself -- to laugh with me, but never at me; to cry with me, but never because of me; to love life, to love himself, to love being loved. Such a relationship is based upon freedom and can never grow in a jealous heart."

"प्यार होने की अवस्था है, रिश्ता नहीं। यह किसी चीज पर निर्भर नहीं है।"
"Love is a state of being, not a relationship. It is not dependent on anything."

"एक रिश्ते में, यह प्यार का सवाल नहीं है, यह जागरूकता का सवाल है। यह आपकी चेतना की गुणवत्ता है जो आपके रिश्ते की गुणवत्ता निर्धारित करेगी।"
"In a relationship, it is not a question of love; it is a question of awareness. It is the quality of your consciousness that will determine the quality of your relationship."


"प्यार केवल मौन में हो सकता है, और एक बार जब आप प्यार को उसके शुद्धतम रूप में चख लेते हैं, तो आप फिर कभी पहले जैसे नहीं रहेंगे।"
"Love can only happen in silence, and once you have tasted love in its purest form, you will never be the same again."


"रिश्ता कोई व्यापारिक सौदा नहीं है। यह एक ऐसी जगह है जहाँ दो दिल मिलते हैं।"
"A relationship is not a business deal. It is a place where two hearts meet."


"जब आप किसी से प्यार करते हैं, तो आप उसे अपनी ऊर्जा और अपना जीवन देते हैं। और यदि वे प्रतिदान नहीं करते हैं, तो आपने उन्हें सब कुछ दिया है और बदले में कुछ भी प्राप्त नहीं किया है।"
"When you love someone, you give him or her your energy and your life. And if they do not reciprocate, you have given them everything and received nothing in return."


"प्यार कब्जे के बारे में नहीं है। यह प्रशंसा के बारे में है।"
"Love is not about possession. It is about appreciation."


"किसी से प्यार करने का मतलब उसे वैसा ही देखना है जैसा वह है, न कि जैसा आप चाहते हैं कि वह हो।"
"To love someone means to see him as he is, not as you want him to be."


"जब आप प्रेम में होते हैं, तो आप कवि बन जाते हैं। जब आप प्रेम में होते हैं, आप गायक बन जाते हैं। जब आप प्रेम में होते हैं, तो आप नर्तक बन जाते हैं। और जब आप प्रेम में होते हैं, तो सब कुछ पवित्र हो जाता है।"
"When you are in love, you become a poet. When you are in love, you become a singer. When you are in love, you become a dancer. And when you are in love, everything becomes sacred."


"प्यार में होने का मतलब कुछ भी और सब कुछ जोखिम में डालने के लिए तैयार रहना है।"
"To be in love means to be willing to risk anything and everything."


"प्यार कोई रिश्ता नहीं है, प्यार होने की एक अवस्था है; इसका किसी और से कोई लेना-देना नहीं है।"
"Love is not a relationship, love is a state of being; it has nothing to do with anybody else."


"जब एक रिश्ते में दो लोग बढ़ रहे होते हैं, तो वे एक दूसरे के साथ अधिक प्रामाणिक और सच्चे बन जाते हैं।"
"When two people in a relationship are growing, they become more authentic and truthful with each other."


"सबसे बड़ा उपहार जो आप किसी को दे सकते हैं वह आपका प्यार है।"
"The greatest gift you can give to someone is your love."

"प्यार सही व्यक्ति को खोजने के बारे में नहीं है, बल्कि सही संबंध बनाने के बारे में है।"
"Love is not about finding the right person, but about creating the right relationship."


"जब दो लोग प्यार में होते हैं, तो वे एक तीसरी ऊर्जा बनाते हैं जो उनकी व्यक्तिगत ऊर्जाओं के योग से अधिक होती है।"
"When two people are in love, they create a third energy that is greater than the sum of their individual energies."


"आपका प्यार जितना गहरा होगा, आपकी चेतना उतनी ही अधिक होगी।"
"The deeper your love, the higher your consciousness."

"प्यार कोई अधिकार नहीं है, यह एक साझाकरण है।"
"Love is not a possession; it is a sharing."


"प्यार एक ऐसी लौ है जो खुद को छोड़कर सब कुछ जला देती है।"
"Love is a flame that burns everything but itself."


"प्रेम कोई सीमा नहीं जानता, कोई शर्त नहीं, कोई सीमा नहीं।"
"Love knows no boundaries, no conditions, no limits."


Osho Quotes on Philosophy in Hindi


"दर्शन बुद्धिमानी से जीने की कला है।"
"Philosophy is the art of living intelligently."


"सत्य कुछ ऐसा नहीं है जिसे खोजा जाना है, यह कुछ ऐसा है जिसे महसूस किया जाना चाहिए।"
"Truth is not something outside to be discovered, it is something inside to be realized."


"जिस क्षण आप जीवन को अगंभीर, एक चंचलता के रूप में देखना शुरू करते हैं, आपके हृदय पर से सारा बोझ गायब हो जाता है।"
"The moment you start seeing life as non-serious, a playfulness, all the burden on your heart disappears."

"समझ का एक पल पूरे जीवन को अर्थ से भर सकता है।"
"A single moment of understanding can flood a whole life with meaning."

"कमल का फूल बनो। पानी में रहो, और पानी को तुम्हें छूने मत दो।"
"Be a lotus flower. Be in the water, and do not let the water touch you."

"कोई भी आपको आपके जीवन का अर्थ नहीं दे सकता। यह आपका जीवन है, अर्थ आपके भीतर से आना चाहिए।"
"Nobody can give you the meaning of your life. It is your life, the meaning has to come from within you."

"जीवन का अंतिम उद्देश्य अपने स्वयं के अनुभव का साक्षी बनना है।"
"The ultimate purpose of life is to be a witness to your own experience."

यदि आप Osho Quotes in Hindi पढ़ना पसंद करते हैं तो उम्मीद करता हूँ की मेरे द्वारा साँझा किये गए Osho Quotes in Hindi आपको पसंद आये होंगे। 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in comment box.

Previous Post Next Post