सीसीटीवी कैमरा | CCTV Full Form in Hindi | सीसीटीवी का पूरा नाम


CCTV Full Form in Hindi - सीसीटीवी


CCTV Full Form :- Full Form के इस article में आज हम CCTV के बारे में जानकारी साँझा करेंगे।

क्या आप जानते हैं कि CCTV की Full Form in Hindi में क्या होती है? CCTV को हिंदी में क्या बोलते हैं?

CCTV का पूरा नाम क्या है? इसके अलावा आप ये भी जानेंगे कि CCTV की खोज किसने और कब की थी?


CCTV Full Form:- Closed Circuit Television

CCTV Full Form in Hindi:- क्लोज सर्किट टेलीविज़न कैमरा


CCTV Full Form

CCTV कैमरा क्या होता है?


CCTV कैमरा एक तरह का यंत्र होता है जिसके माध्यम से किसी विशेष स्थान प् नजर राखी जाती है। कैमरा की सहायता से किसी भी गतिविधि पर नजर राखी जाती है।

CCTV का आविष्कार कब और किसने की थी?


यदि CCTV कैमरे की बात की जाए तो इसका आविष्कार Walter Bruch ने की किया था। ये आविष्कार Watler Bruch ने 1942 में किया था। CCTV कैमरे को हम दूसरे शब्दों में ओपन सर्किट कैमरा ट्रांसमिशन भी कह सकते हैं।

कैमरा के प्रकार क्या क्या हैं ?


डोम कैमरा:- यदि आपको अपनी दूकान या घर के लिए कैमरा लगाना है तो आप डॉम कैमरे का चयन कर सकते हैं। इस प्रकार के कैमरे घरों पर इसलिए लगाए जाते हैं क्यूंकि ये घर की शोभा खराब नहीं करते।


बुलेट कैमरा:- बुलेट कैमरा में सिल्वर और एल्युमीनियम के कवर लगे होते हैं। इस प्रकार के कैमरों का आकार तुबे की तरह होता है। ये कैमरे high resolution होने के कारण यह कैमरा बाहरी गतिविधियों को रिकॉर्ड करने के लिए बेहतर होते है।

डे-नाईट कैमरा:- डे नाईट CCTV कैमरे ख़ास टेक्नोलॉजी से बने होते हैं। इस प्रकार के कैमरों की ख़ास बात ये होती है कि इनकी रिकॉर्डिंग कलर्ड होती है और रात के अँधेरे ब्लैक and वाइट रिकॉर्डिंग करते हैं। डे नाईट CCTV कैमरे को किसी भी चीज पर ज़ूम किया जा सकता है।

CCTV कैमरे के फायदे क्या होते हैं?


CCTV कैमरे के प्रयोग सबसे पहले जर्मनी में एक राकेट लौन्चिंग के लिए किया गया था। जब CCTV का प्रयोग उपयोगी शाबित हुआ तो इसका प्रयोग बैंकों की निगरानी के लिए किया जाने लगा था।

Also Read About:- 


Post a Comment

Please do not enter any spam link in comment box.

Previous Post Next Post