मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आइडियाज | Profitable Manufacturing Business Ideas in Hindi

क्या आप अपना कोई Profitable Manufacturing Business Idea in Hindi ढूंढ रहे हैं ? तो आप बिलकुल सही जगह पहुँच गए हैं। हम इस आर्टिकल में आपके समक्ष ऐसे profitable manufacturing ideas रख रहे हैं, जोकि बेहद काम पैसों के साथ शुरू किये जा सकते हैं। और काफी किफायती हो।

 

अगर आप कोई बड़ा बिज़नेस शुरू करते हैं तो उसके लिए निवेश भी अधिक करने पड़ता है।  ऊपर से उस बिज़नेस को करने के लिए एरिया पापुलेशन भी डिपेंड करता है।  परन्तु manufacturing बिज़नेस में ऐसा कुछ भी नहीं है।  इन बिज़नेस को गावों और छोटे शहरों में भी किया जा सकता है।


निचे लिखे कुछ manufacturing business ideas साँझा कर रहे हैं जिन्हे किसी भी पैमाने पर शुरू कर सकते हैं।  चाहे वो शुक्ष्म हो या फिर मध्यम पैमाने पर।

Profitable Manufacturing Business Ideas in Hindi

(1)  मोमबत्ती बनाने के बिज़नेस ka business ideas in Hindi

 
मोमबत्ती का बिज़नेस ऐसा बिज़नेस है जिको काम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है और बड़े पैने की और लिया जा सकता है।  

मोमबत्ती की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।  इसका कारण यह है कि इसको धार्मिक या फिर रौशनी के लिए प्रयोग किया जाता है।  मोमबत्ती सजावट के काम भी आती है।  अगर आपको मोमबत्ती बनाना नहीं आता है तो आप यूट्यूब से भी सीख सकते हैं।


मोमबत्ती बनाने के लिए कुछ चीजों की आवश्यकता होती है। जैसे कि पैराफिन वैक्स, मोमबत्ती सुगंध, धागा और मशीन आदि।  मोमबत्ती बनाने के लिए आपको 50 हज़ार तक निवेश करना पद सकता है।

(2) अगरवत्ती बनाने का बिज़नेस 

 
अगरवत्ती बनने का बिज़नेस भी अन्य छोटे बिज़नेस की तरह काम लागत में शुरू होने वाला बिज़नेस है।  इसे शुरू करके काफी मुनाफा कमाया जा सकता है।  

अगरवत्ती न केवल भारत में use की जाती है बल्कि पूरी दुनिया में इसका प्रयोग किया जाता है।  भारत अगरवत्ती का करोड़ों का निर्यात करता है यही कारण है कि हम इस profitable manufacturing business को अपना फुल टाइम बिज़नेस भी बना सकते है।

(3) पेपर प्लेट तथा गिलास का बिज़नेस 

 
जैसा कि हम जानते हैं कि हमारे भारत देश में प्लास्टिक की चीजों पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया है। इसी कारण से पेपर प्लेट और गिलास की  मांग काफी जायदा बढ़ गयी है।  

इसकी बढ़ती मांग हमने इसका बिज़नेस करने का मौका देती है। पेपर प्लेट और गिलास की मांग के बढ़ने का कारण यह है कि इसका प्रयोग अधिकतर शादियों, पार्टियों और होटलों मैं किया जाता है। 

 पेपर प्लेट और कप का काम शुरू करने के लिए आपको कुछ चीज़ों की जरुरत पड़ेगी।  जैसी कि प्रिंटिंग पेपर, बॉटम रील,  पेपर प्लेट मेकिंग मशीन इत्यादि।

(4) साबुन Manufacturing Business Idea in Hindi

 
साबुन बनाने का बिज़नेस भी काम निवेश से शुरू होने वाला बिज़नेस है।  चाहे वो कपडे धोने की साबुन हो नहाने की या फिर बर्तन साफ़ करने की हो।  ये सभी प्रकार की साबुन लगभग हर घर में प्रयोग की जाती हैं।

साबुन का manufacturing business करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि, साबुन बनाने वाला कच्चा माल भारत में आसानी से मिल जाता है।  अतः इस व्यापार को शुरू करके अच्छा फायदा कमाया जा सकता है।

(5) Fabric Material manufacturing business

आपने अक्सर नोटिस किया होगा कि आजकल काफी सारी चीज़ें होती हैं जो कि फैब्रिक से बनती हैं जैसे कि कुर्सी, टेबल, सोफा इत्यादि।  इस बिज़नेस को आप भी काम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं। 

(6) ईटें बनाने का काम  
आजकल सभी लोग पक्के मकानों में रहना पसंद करते हैं. पक्के माकन को बनाने के लिए ईंटों की जरुरत पड़ती है। पक्के मकान के साथ ईटों की मांग बढ़ती जा रही है।  

इसकी बढ़ती मांग के साथ ही हमें ईटों का बिज़नेस शुरू करना चाहिए।  ईटों का काम करने के लिए आपको खली जमीन, भट्ठी और काम करने वाली लेबर की जरुरत होती है।  

(7) Noodles profitable manufacturing business Idea

 
आजकल काफी लोग फ़ास्ट फ़ूड खाना पसंद करते हैं। वह चाहे बचे हों, बूढ़े या फिर कोई युवा हों।  सभी फ़ास्ट फ़ूड मैं मैं नूडल्स एक ऐसा फ़ास्ट फ़ूड है जिसको अधिक पसंद किया जाता है , अन्य फ़ास्ट फूड्स की अपेक्षा।  

अगर नूडल का बिज़नेस भीड़ वाले इलाके में  या फिर जंहा अधिक बचे रहते हो,  वनह किया जाये तो हम काफी बेनिफिट उटाह सकते हैं। Noodle manufacturing business भी एक काम निवेश वाला बिज़नेस है।

(8) Mustard oil manufacturing Business Idea

 
क्या आप ऐसा बिज़नेस करजना चाहते हैं जो कि एक से डेढ़ लाख के निवेश के साथ शुरू किया जाये ? तो आप मस्टर्ड आयल के business को चुन सकते हैं। 

इस काम का एक फायदा ये भी है कि आपके मार्किट में competitor भी काम होंगे। इससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।  

आजकल सरसों के तेल की मांग काफी बढ़ गयी है।  इस बिज़नेस के साथ अगर आप पुरे शहर या को कवर कर लेंगे तो महीने में काम से काम 60 -70 हज़ार तक कमा सकते हैं।

(9) Shampoo Manufacturing Business idea

 
जैसा कि हम जानते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति अपने बालों के लिए शैम्पू का इस्तेमाल करता है।  इसके कारण शैम्पू की मांग मार्किट में काफी ज्यादा रहती है।  

इसी मांग को देखते हुए आप शैम्पू  manufacturing business कर सकते हैं।  अगर आप अच्छे किस्म का शैम्पू बनाते हैं तो, आप अपने इस काम को काफी आगे ले जा सकते हैं।

(10) Toys बनाने का बिज़नेस

 
जैसा कि हम जानते हैं कि बच्चों के खिलोने की आजकल काफी मांग है।  इसी बढ़ती मांग के साथ हम बच्चों के खिलोनो का manufacturing बिज़नेस से अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

आज भारत बच्चों की जनसंख्यां में सबसे ऊपर है , और लगभग सभी माता पिता अपने बच्चों को खिलोने खरीदकर देते हैं। इसका अर्थ ये है की अगर टॉयज मैन्युफैक्चरिंग का बिज़नेस किया जाये तो अच्छा फायदा हो सकता है।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in comment box.

Previous Post Next Post